एक बार ये फसल लगाकर हो जाएं बेफिक्र, लगातार 5 साल तक खूब कमाएं पैसा

भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में कम लागत के साथ ज्यादा मुनाफे वाले व्यवसाय बेहद तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं. बटेर पालन भी इसी तरह का एक व्यवसाय है. बता दें कि बटेर पालन से किसान सिर्फ 30 से 35 दिनों में बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं.

मुर्गी पालन से भी कम व्यवसाय

मुर्गी पालन की तुलना में बटेर पालन काफी सस्ता व्यवसाय होता है. मुर्गियों के रख-रखाव में थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन बटेर पालन में ऐसा नहीं हैं. छोटे आकार और कम वजन की वजह से भोजन और जगह की आवश्यकता भी कम होती है.व्यवसाय में निवेश भी काफी कम होता है. हालांकि, शिकार की वजह से बटेर विलुप्त होने की कगार पर हैं. ऐसे में सरकार ने सर्तकता बरतते हुए बटेर पालन को लेकर एक नियम लागू किया है. जो भी व्यक्ति बटेर का पालन करना चाहता है उसे इसके लिए सरकार से लाइसेंस लेना होगा.

सम्बंधित ख़बरें Dragon Fruit Farming: मेरठ के किसान ने गन्ने की फसल छोड़कर शुरू की ड्रैगन फ्रूट की खेती, लाखों में होगी कमाई! Aloevera Cultivation: एक बार ये फसल लगाकर हो जाएं बेफिक्र, लगातार 5 साल तक खूब कमाएं पैसा! Jack Fruit Cultivation: बरसात में कटहल की खेती से बढ़िया मुनाफा कमाएंगे किसान, जानिए तरीका Medicinal Plant Cultivation: अगस्त में इन औषधीय पौधोें की खेती कर मालामाल हो जाएंगे किसान! Farming Tips: इस पेड़ की खेती से करोड़पति बन सकते हैं किसान, महज 12 साल में होगा बंपर मुनाफा सम्बंधित ख़बरें Dragon Fruit Farming: मेरठ के किसान ने गन्ने की फसल छोड़कर शुरू की ड्रैगन फ्रूट की खेती, लाखों में होगी कमाई! Aloevera Cultivation: एक बार ये फसल लगाकर हो जाएं बेफिक्र, लगातार 5 साल तक खूब कमाएं पैसा! Jack Fruit Cultivation: बरसात में कटहल की खेती से बढ़िया मुनाफा कमाएंगे किसान, जानिए तरीका Medicinal Plant Cultivation: अगस्त में इन औषधीय पौधोें की खेती कर मालामाल हो जाएंगे किसान! Farming Tips: इस पेड़ की खेती से करोड़पति बन सकते हैं किसान, महज 12 साल में होगा बंपर मुनाफा
1000 बटेर से शुरू करें बिजनेस

इसके बिजनेस को सिर्फ 50 हजार की लागत में शुरू कर सकते हैं. 50 हजार की लागत में 1000 बटेर का फार्म बनाया जा सकता है. इससे हर महीने 20 से 25 हजार रुपए की आमदनी आसानी से हो सकती है. बता दें कि बटेरों की संख्या जितना बढ़ाएंगे उतना ही आपका मुनाफा बढ़ता जाएगा.

लाखों का मुनाफा कमा सकती हो

मादा बटेर के अंदर एक साल में 300 अंडे देने की क्षमता होती है. ज्यादातर तीतर अपने जन्म के 45 से 50 दिनों में अंडे देना शुरू कर देती है. बता दें कि बटेर की मांस की बाजार में अच्छी मांग है. 30 से 35 दिनों में बटेर 180 से 200 ग्राम के हो जाते हैं. ऐसे में इसे बाजार में बेच देते हैं. एक बटेर 50 से 60 रूपए तक आसानी से बिक जाता है. अगर आप अच्छे तरीके बटेर तीतर की खेती करें तो सालाना लाखों का मुनाफा कमा सकती हैं.

Leave a comment

Email của bạn sẽ không được hiển thị công khai.